नए ​फाइनेंशियल में किन सेक्टर से मिलेगा रिटर्न - Capitalaim Nifty Tips

Latest

Sunday 31 March 2019

नए ​फाइनेंशियल में किन सेक्टर से मिलेगा रिटर्न







FY20 में शेयर बाजार इन वजहों से बनाएगा रिकॉर्ड हाई, बैंक-FMCG-IT सेक्टर कराएंगे कमाई



तमाम उतार चढ़ाव के बाद भी फिस्कल ईयर 2019 में घरेलू शेयर बाजार दुनिया के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले बाजारों में शामिल रहा है. ब्लू चिप शेयरों में तेजी के चलते सेंसेक्स ने 17 और निफ्टी 50 ने 15 फीसदी रिटर्न दिया. हालांकि मिडकैप और स्मालकैप में निगेटिव रिटर्न रहा. बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार में जो प्री इलेक्शन रैली देखी गई है, वह इस साल जारी रहने की उम्मीद है. इसके पीछे विदेशी निवेश लगातार बढ़ना, स्टेबल गवर्नमेंट की उम्मीद, रुपये और डॉलर के रेश्यो में स्थिरता जैसे प्रमुख कारण मौजूद हैं.

Stock Market में जारी रहेगा मोमेंटम
CapitalAim के रिसर्च हेड देबाब्रत भट्टाचारजी का कहना है कि इस फिस्कल की शुरूआत आम चुनावों से हो रही है. इस बार प्री इलेक्शल रैली शानदार रही है. बाजार को उम्मीद है कि मौजूदा सरकार की वापसी होगी. अगर उम्मीद के मुताबिक नतीजे आते हैं तो इलेक्शन के बाद बाजार में नए सिरे से तेजी आएगी. FIIs भारतीय शेयर बाजार में लगातार पैसे लगा रहे हैं. जनवरी से मार्च की बाद करें तो फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स ने 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा बाजार में लगाया है. यह मोमेंटम आगे भी जारी रहने की उम्मीद है.


मिडकैप कर सकते हैं ड्राइव
फाइनेंशियल ईयर 2018 में जहां मिडकैप में अच्छी तेजी रही थी, फाइनेंशियल ईयर 2019 में मिडकैप और स्मालकैप में निगेटिव रिटर्न मिला था. बड़े करेक्शन के बाद से इस सेग्मेंट में कई अच्छे शेयर सस्ते भाव पर ट्रेड कर रहे हैं. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के 2018 और 2019 के शुरू में बड़ी गिरावट के बाद कई अच्छी क्वालिटी के शेयर आकर्षक वैल्युएशन पर ट्रेड कर रहे हैं. इस सेग्मेंट में अर्निंग इंप्रूव हो रही है, वहीं करंट PMI डाटा भी आगे के लिए बेहतर संकेत दे रहे हैं. कमोडिटी की कीमतों को लेकर भी स्थिति बेहतर हुई है. अप्रैल में RBI द्वारा रेट कट की गुंजाइश है. इन वजहों से कहा जा सकता है कि मिडकैप आगे मार्केट को ड्राइव करेंगे.


किन सेक्टर पर रखें नजर
देबाब्रत भट्टाचारजी का कहना है कि आने वाले दिनों में कंज्यूमर-ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्टर से अच्छा रिटर्न मिल सकता है. निवेशक हावेल्स, डाबर, गोदरेज सीपी, ब्रिटानिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, आरबीएल बैंक, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, इंफोसिस और एचसीएल टेक पर नजर रख सकते हैं.

1 comment:

  1. Stock market is the best resource for investment and earn profit,your shared news is too good.
    stock trading tips

    ReplyDelete